Saturday 24 March 2018

folic acid in pregnancy/folvite tablet

CHEMIST ADVICE
BENEFITS OF FOLIC ACID IN PREGNANCY IN HINDI
फोलिक एसिड: गर्भावस्था से पहले और उसके दौरान आपको इसकी आवश्यकता क्यों है
आपको फोलिक एसिड की आवश्यकता क्यों है
यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती हो सकते हैं, तो पर्याप्त फोलिक एसिड, विटामिन बी 9 का सिंथेटिक रूप प्राप्त करने के लिए गंभीर रूप से महत्वपूर्ण है, जिसे फोलेट कहा जाता है
फोलिक एसिड न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट (एनटीडीएस) को रोकने में मदद करती है - रीढ़ की हड्डी के गंभीर जन्म दोष (जैसे स्पाइन बिइफाडा) और मस्तिष्क (जैसे एनेन्सफैली) तंत्रिका ट्यूब भ्रूण का हिस्सा है, जहां से आपके शिशु की रीढ़ और मस्तिष्क का विकास होता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में एनआईडीएस एक साल में 3,000 गर्भधारण को प्रभावित करता है
न्यूरल ट्यूब दोष विकास के बहुत ही प्रारंभिक चरण में होते हैं, इससे पहले कि बहुत से महिलाओं को यह भी पता चले कि वे गर्भवती हैं - यही वजह है कि गर्भ धारण करने की कोशिश शुरू करने से पहले फोलिक एसिड लेने शुरू करना महत्वपूर्ण है।
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने रिपोर्ट दी है कि गर्भधारण से पहले कम से कम एक माह से पहले फोलिक एसिड की सिफारिश की दैनिक खुराक लेते हैं और गर्भावस्था के पहले त्रैमासिक दौरान, न्यूरल ट्यूब दोषों के अपने बच्चे के जोखिम को 70 प्रतिशत तक कम कर देते हैं।
कुछ शोधों से पता चलता है कि फोलिक एसिड आपके बच्चे के अन्य दोषों के जोखिम को भी कम करने में मदद कर सकता है, जैसे फांक होंठ, फेटे हुए तालू, और कुछ प्रकार के हृदय दोष इससे  खतरा भी कम हो सकता है , एक गंभीर रक्तचाप विकार जो 5 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करता है।
फोलिक एसिड आपके लिए क्या करता हैआपके शरीर को सामान्य लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने और एनीमिया के एक प्रकार को रोकने के लिए इस पोषक तत्व की आवश्यकता है। यह डीएनए के उत्पादन, मरम्मत और कामकाज के लिए भी जरूरी है, हमारे आनुवंशिक मानचित्र और कोशिकाओं का एक बुनियादी भवन ब्लॉक। पर्याप्त फोलिक एसिड प्राप्त करना नाल के तेजी से सेल विकास और आपके विकासशील बच्चे के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है
आपको कितना फोलिक एसिड चाहिए
न्यूरल ट्यूब दोष के विकास के अपने बच्चे के जोखिम को कम करने के लिए, विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप रोजाना 400 माइक्रोग्राम (एमसीजी) फोलिक एसिड ले लें, इससे पहले कि आप गर्भवती होने का प्रयास शुरू करने से कम से कम एक महीने पहले शुरू करें।
वास्तव में, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका में गर्भधारण का आधे भाग अनियोजित हैं, सीडीसी, यूएस पब्लिक हेल्थ सर्विस, मार्च ऑफ डाइम्स, अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्स्टेट्रीशियन और गायनकोलॉजिस्ट (एओओजी), और अन्य विशेषज्ञों ने जोरदार अनुशंसा करते हुए कि सभी स्त्रियाएं प्रसव उम्र रोज 400 मिलीग्राम फोलिक एसिड मिलता है।
कुछ समूहों, जैसे अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान, गर्भवती होने के बाद कम से कम 600 मिलीग्राम दैनिक अपना सेवन बढ़ाने का सुझाव देते हैं
अपने मल्टीविटामिन पूरक के लेबल की जांच करें ताकि सुनिश्चित हो कि आप पर्याप्त रूप से प्राप्त कर रहे हैं यदि आप नहीं हैं, तो आप ब्रांड बदल सकते हैं या फोलिक एसिड को अलग से ले सकते हैं। (कभी भी एक से अधिक मल्टीविटामिन को एक दिन लें।)
जब तक आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपको सलाह नहीं देता है, तब तक 1,000 एमसीजी से अधिक फोलिक एसिड लें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक शाकाहारी हैं Vegans विटामिन बी 12 में कमी की जोखिम पर हैं और बहुत अधिक फोलिक एसिड लेने के लिए यह कमी है कि कमी का पता लगाने के लिए कर देगा।

जब आपको अतिरिक्त फोलिक एसिड की आवश्यकता हो सकती है
जिन महिलाओं को मोटापे से ग्रस्त हैं, उनमें एक न्यूरल ट्यूब दोष वाले एक बच्चा होने की अधिक संभावना होती है। यदि आप काफी अधिक वजन रखते हैं, तो आपको गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता देखें। वह आपको एक दिन में 400 एमसीजी फोलिक एसिड से अधिक लेने की सलाह दे सकती है।
यदि आप एक न्यूरल ट्यूब दोष से पहले एक बच्चा के साथ गर्भवती हैं, तो आपको शायद 4,000 एमसीजी फोलिक एसिड को एक दिन लेने की सलाह दी जाएगी। सुनिश्चित करें कि आपके वर्तमान प्रदाता आपके इतिहास से अवगत हैं और गर्भवती होने का प्रयास करने से पहले यात्रा का समय निर्धारित करें कोई हस्तक्षेप नहीं होने के साथ, इस परिस्थिति में महिलाओं को एक एनटीडी द्वारा जटिल गर्भावस्था के 3 से 5 प्रतिशत मौका मिलता है।

हमारे प्रश्नोत्तरी लें और इसका पता लगाएँ
यदि आप जुड़वाएं ले रहे हैं, तो आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपको प्रति दिन 1,000 एमसीजी फोलिक एसिड ले सकता है।
कुछ लोगों में एक आनुवंशिक भिन्नता है - एक मेथिलएनेटएटरहाइड्रोफोलेटेड रिडक्टेस (एमटीएफआरआर) उत्परिवर्तन के रूप में जाना जाता है - जो फोलेट और फोलिक एसिड को संसाधित करना अधिक मुश्किल बनाता है। अगर आपको पता है कि आपके पास यह परिवर्तन है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें कि आप पर्याप्त फोलिक एसिड प्राप्त कर रहे हैं
जो महिलाओं को मधुमेह है या वे कुछ एंटीज़िज़र दवाएं ले रहे हैं वे भी एनटीडी के साथ एक बच्चा होने की संभावना है। यदि इन स्थितियों में से कोई भी आपके पर लागू होता है, तो अपने प्रदाता को कम से कम एक महीने पहले यह पता लगाने में गर्भ धारण करने की कोशिश करें कि आपको कितना फोलिक एसिड लेना चाहिए और सामान्य रूप में आपकी स्थिति की निगरानी करना चाहिए।
फोलिक एसिड के खाद्य स्रोत
नाश्ते के अनाज, रोटी, पास्ता और चावल जैसे समृद्ध अनाज उत्पादों के लिए फोलिक एसिड को जोड़ने के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा खाद्य निर्माताओं की आवश्यकता होती है। कुछ गढ़वाले नाश्ता अनाज की अनुशंसित दैनिक मात्रा का 100 प्रतिशत होता है।
इसका मतलब महिलाओं के लिए उपयोगी होना है, जो पूरक नहीं लेते हैं और गर्भवती होने की योजना नहीं बनाते हैं, लेकिन ज्यादातर महिलाएं इन खाद्य पदार्थों को फॉलिक एसिड के एक स्रोत के रूप में भरोसा करने के लिए लगातार पर्याप्त नहीं खाती हैं।
यहां तक ​​कि अगर आप हर दिन पूरी तरह से गढ़वाले अनाज की पूरी सेवा खा रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि आपको क्या चाहिए। (एक बात के लिए, अनाज में जोड़ा सिंथेटिक पोषक तत्व कटोरे के नीचे दूध में समाप्त होता है।)
फूड्स जो स्वाभाविक रूप से फोलेट में समृद्ध हैं, वे अच्छे स्रोत नहीं हैं। अजीब तरह से, अनुसंधान से पता चलता है कि शरीर खुराक से फॉलिक एसिड को अवशोषित करता है जो कुछ खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से होता है। क्या अधिक है, भंडार के दौरान खाद्य पदार्थों से फोलेट खो सकता है या खाना पकाने से नष्ट हो सकता है।
इसलिए यदि आप फॉलेट में समृद्ध पदार्थ खाते हैं, तो उन्हें अपने पूरक के लिए पूरक समझें अच्छे स्रोतों में शामिल हैं:
·         मसूर की दाल
·         सूखे सेम, मटर, और पागल
·         एवोकाडो
·         गहरे हरी सब्जियां जैसे ब्रोकोली, पालक, कोलार्ड या सलगम के साग, ओकरा, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, और शतावरी
·         खट्टे फल और रस
एक पूरक की सिफारिश की है?
हाँ। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एओसीजी और मार्च ऑफ डाइम्स सहित कई अधिकारियों ने सुझाव दिया है कि प्रसव उम्र की सभी महिलाएं मल्टीविटामिन को फोलिक एसिड या फोलिक एसिड पूरक प्रत्येक एक दिन लेती हैं।
एक फोलिक एसिड की कमी के लक्षण
फोलिक एसिड की कमी के लक्षण सूक्ष्म हो सकते हैं। आपके पास दस्त,  , भूख की हानि, और वजन घटाने, साथ ही कमजोरी, एक गले में जीभ, सिरदर्द, हृदय धड़कन और चिड़चिड़ापन हो सकते हैं।
यदि आप केवल हल्की कमी वाले हैं, तो आप सभी पर कोई लक्षण नहीं देख सकते हैं, लेकिन आप अपने बच्चे के शुरुआती भ्रूणिक विकास के लिए इष्टतम राशि नहीं प्राप्त करेंगे।












SUBSCRIBE OUR YOUTUBE CHANNEL
THANKU FOR YOUR SUPPORT

No comments:

Post a Comment

gliptagreat m 500 uses in hindi

https://youtu.be/azjOYrYoxSQ ग्लिप्टैग्रीट एम 500 टैबलेट दो दवाओं से मिलकर बना है जो टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस वाले लोगों में उच्च रक्त शर्करा ...