Thursday 1 August 2019

40 पैसे में पेट की गैस जलन एसिडिटी खट्टी डकार पाचन क्रिया ठीक करे | Famo...

फैमोसिड 40 टैबलेट

डॉक्टर की पर्ची ज़रूरी है
MANUFACTURER
Sun Pharmaceutical Industries Ltd
दवा के घटक
फैमोटिडाइन (40एमजी)

विवरण

फैमोसिड टैबलेट के मुख्य इस्तेमाल

  • गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (एसिड रिफ्लक्स)
  • पेप्टिक अल्सर डिजीज

फैमोसिड टैबलेट के साइड इफेक्ट

कॉमन
  • सिर दर्द
  • चक्कर आना
  • दस्त
  • कब्ज

फैमोसिड टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें

इस दवा को डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि के अनुसार उपयोग करें. इसे साबुत निगल लें. इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं. फैमोसिड 40 टैबलेट को भोजन के साथ लेना बेहतर होता है.

फैमोसिड टैबलेट कैसे काम करता है

फैमोसिड 40 टैबलेट H2 ब्लॉकर (एंटासिड) होता है. यह पेट में एसिड की मात्रा को कम करने का काम करता है जिससे एसिड के कारण होने वाली अपच और सीने की जलन संबंधी परेशानी से राहत मिलती है.

फैमोसिड टैबलेट से सम्बंधित चेतावनी


शराब
सावधानी
फैमोसिड 40 टैबलेट के साथ शराब पीना सुरक्षित नहीं होता है. अत्यधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से एसिडटी की समस्या बढ़ सकती है और भोजन की नली में एसिड रिफ्लक्स के कारण हार्टबर्न हो सकता है. यह इस दवा के प्रभाव को कम करेगा और बीमारी के लक्षणों को बढ़ा सकता है.

गर्भावस्था
संभवतः सुरक्षित
गर्भावस्था के दौरान फैमोसिड 40 टैबलेट का इस्तेमाल करना संभवतः सुरक्षित है.
Animal studies have shown low or no adverse effect on the fetus, however, there are limited human studies. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.

स्तनपान
फैमोसिड 40 टैबलेट को स्तनपान के दौरान इस्तेमाल करना संभवतः सुरक्षित है. सीमित मानव आंकड़ों से पता चलता है कि इस दवा से बच्चे को कोई विशेष खतरा नहीं होता है.

ड्राइविंग
सुरक्षित
फैमोसिड 40 टैबलेट के सेवन से आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता है.
warnings
किडनी
सावधानी
किडनी से जुड़ी बीमारी से पीड़ित मरीज सावधानी के साथ फैमोसिड 40 टैबलेट का इस्तेमाल करें. फैमोसिड 40 टैबलेट की खुराक को कम या ज्यादा करना पड़ सकता है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.
warnings
लिवर
लीवर की बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए फैमोसिड 40 टैबलेट का इस्तेमाल संभवतः सुरक्षित हो सकता है. इससे जुड़े सीमित आंकड़े ही उपलब्ध हैं, जिससे पता चलता है कि इस तरह के मरीजों के लिए फैमोसिड 40 टैबलेट की खुराक कम या ज़्यादा करने की ज़रूरत नहीं है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.

अगर आप फैमोसिड टैबलेट की एक खुराक लेना भूल गए हैं तो क्या करें ?

अगर आप फैमोसिड 40 टैबलेट निर्धारित समय पर लेना भूल गए हैं तो जितनी जल्दी हो सके ले लें. हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो गया है तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और नियमित समय पर अगली खुराक लें. खुराक को डबल न करें.


1 comment:

gliptagreat m 500 uses in hindi

https://youtu.be/azjOYrYoxSQ ग्लिप्टैग्रीट एम 500 टैबलेट दो दवाओं से मिलकर बना है जो टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस वाले लोगों में उच्च रक्त शर्करा ...